IRCTC के तहत समान का ज्यादा कीमत Charge करने पर क्या करना चाहिए? Nva Sutra News

 

IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) भारतीय रेलवे के तहत काम करता है और यह Consumer Protection Act, 2019 तथा Indian Railways Act, 1989 के नियमों का पालन करता है।



1. ज्यादा पैसे देकर सामान न खरीदने का अधिकार (Consumer Protection Act, 2019)

  • Section 2(47) – Unfair Trade Practices:
    यदि कोई विक्रेता या सेवा प्रदाता किसी ग्राहक से सामान या सेवा के लिए अधिक शुल्क वसूलता है, तो यह "अनुचित व्यापार व्यवहार" (Unfair Trade Practice) के अंतर्गत आता है।
  • Section 2(9) – Consumer Rights:
    ग्राहक को उचित मूल्य पर सामान और सेवाएं प्राप्त करने का अधिकार है। यदि IRCTC के माध्यम से दी जाने वाली वस्तुएं एमआरपी से अधिक दर पर बेची जा रही हैं, तो ग्राहक शिकायत दर्ज करा सकता है।
  • Section 79 – Overcharging पर Action:
    अगर कोई सेवा प्रदाता (जैसे IRCTC) ग्राहकों से अधिक शुल्क वसूलता है, तो उपभोक्ता फोरम में इसकी शिकायत की जा सकती है।

2. Indian Railways Act, 1989 के तहत नियम

  • Section 53 – Overcharging Prohibited:
    रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों या रेलवे के किसी भी आउटलेट पर एमआरपी से अधिक मूल्य पर सामान बेचना अवैध है।
  • Section 138 – Penalty for Overcharging:
    यदि कोई विक्रेता अधिक शुल्क वसूलता है, तो उस पर दंड लगाया जा सकता है।

शिकायत कहां करें?

यदि IRCTC या रेलवे कैटरिंग सेवा द्वारा अधिक शुल्क लिया जाता है, तो आप निम्नलिखित माध्यमों से शिकायत कर सकते हैं:

  1. IRCTC Helpline – 139
  2. Consumer Helpline – 1800-11-4000 (National Consumer Helpline)
  3. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.irctc.co.in
  4. Consumer Forum में शिकायत दर्ज करें

आपको यदि कोई ट्रेन में या रेलवे स्टेशन पर एमआरपी से अधिक पैसे मांगता है, तो आप उनसे बिल मांग सकते हैं। यदि वे बिल देने से इनकार करते हैं, तो आप उनकी शिकायत कर सकते हैं।

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